अपनी आवाज़ बेचकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए | voice sell online

voice sell

क्या आपको पता है की आप अपनी आवाज़ बेचकर भी पैसे कमा सकते है? (aawaz bechkar paise kamaye)

अगर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के आईडिया ढूंढ रहे हैं और काफी ढूंढने के बाद आपको लगता है कि यह सारे आईडिया मेरे लिए नहीं है क्योंकि हर किसी में या तो लिखना पड़ता है या वीडियो बनानी पड़ती है या फिर फोटो वगैरा डालनी पड़ती है जो कि काफी मेहनत और मुश्किल का काम हो सकता है इसलिए काफी लोगों को यह सब काम फिट नहीं बैठते हैं। तो आज जो आइडिया में आपको बताने वाला हूं वह काफी आसान है और उसको प्रयोग में लेकर आप काफी अलग अलग तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

क्या आपको पता है कि आप बोल कर भी पैसे कमा सकते हैं जी हां,आज की डिजिटल दुनिया में सब कुछ संभव है। 

आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है तो जहां सभी लोग इंटरनेट पर कुछ ना कुछ हर समय सर्च करते रहते हैं तो उनके जवाब के लिए इंटरनेट पर हर तरीके का कंटेंट मौजूद होना चाहिए ताकि लोगों को अपने उत्तर मिल सके। 

  आज इंटरनेट पर हर तरीके का कंटेंट मौजूद है जैसे कि वीडियो, ऑडियो ,फोटो, टेक्स्ट और वॉइस आदि।

  तो इसी प्रकार से ऑडियो कंटेंट की भी काफी ज्यादा डिमांड है ऑडियो का मतलब गाने ही नहीं होते इसमें बहुत सारी चीजें मौजूद हैं आज मैं आपको उसी के बारे में जानकारियां देने वाला हूं।

   इस काम को करने के लिए आपकी आवाज बहुत अच्छी होना जरूरी नहीं है आपकी जो आवाज है वही काफी है। इस प्रकार के काम के लिए आपको किसी लैपटॉप या किसी महंगी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी आपके पास अगर मोबाइल है तब भी आप इस काम को बड़े ही आराम से कर पाएंगे। 

अपनी आवाज़ से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए(aawaz bechkar paise kamaye)

  यहां नीचे मैं आपको बताऊंगा की आप अपनी आवाज का इस्तेमाल करके कितने तरीकों से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं-

1. फ्रीलांसर-

                      आज बहुत सी कंपनियों या लोगों को आवाज या ऑडियो की अलग-अलग कारणों से जरूरत पड़ती रहती है।

 जब भी कंपनियों या लोगों को ऑडियो की जरूरत होती है तब वह फ्रीलांसर को हायर करते हैं इसके लिए काफी सारी वेबसाइट मौजूद है जैसे कि upwork, fiverr.com, freelancer.in आदि इन सभी वेबसाइट पर आप अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और वहां पर लिख सकते हैं कि आप ऑडियो या पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते हैं तो जब भी ऐसे काम की किसी को जरूरत पड़ेगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेंगे और अपना काम करवाएंगे।

  फ्रीलांसर के जरिए आज बहुत से लोग हजारों, लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं वह भी अपने घर से ही काम करके तो आप भी जरूर से अपने काम को आज से ही शुरु करें।

2. पॉडकास्ट –

                        पॉडकास्ट भारत में आज के समय में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है यह अमेरिका में काफी पहले से ही चल रहा है और हाल ही में भारत में आया है। जैसे कि पहले के समय में लोग रेडियो पर थे ऐसे ही आज इंटरनेट के जमाने में पॉडकास्ट होता है। 

  अपना पॉडकास्ट शुरू करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद हैं जैसे कि एंकर, खबरी, हेडफोन ,आवाज और गूगल पॉडकास्ट आदि।

    इन सभी वेबसाइट पर आप अपना फ्री अकाउंट बनाकर किसी एक टॉपिक से संबंधित जानकारियां लोगों को प्रदान कर सकते हैं जिससे लोग आपको फॉलो करेंगे और आप काफी अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा पाएंगे।

  जब आप लोगों को कुछ सिखाते हैं तब साथ-साथ आप भी उस टॉपिक की तैयारी करते है इससे आपका भी फायदा होगा, लोगों का भी फायदा होगा और आप पैसे भी कमाओगे तो फायदा ही फायदा है।

3. वॉइस ओवर करके-

                               आज बहुत सारे एनिमेटेड करैक्टर या कार्टून बनाए जाते हैं और उनमें जो आवाज होती है वह किसी ना किसी बंदे की होती है तो आप भी ऐसे प्रोजेक्ट में काम कर सकते हो आप लोगों को बोल सकते हो और उनसे कांटेक्ट कर सकते हो कि आप यह काम उनके लिए कर सकते हो।

  काफी सारे उनसे यूट्यूब चैनल होते हैं जो वॉइस ओवर अपने वीडियो बनाते हैं तो आप उनको भी ईमेल कर सकते हैं और बोल सकते हैं कि यह काम मैं भी आपके लिए रखता हूं ऐसे आप जब अलग-अलग लोगों से बातचीत करेंगे तो उनमें से कुछ आपको काम देने के लिए मान जाएंगे।

इसमें काम की जरूरत आप को है ना कि लोगों को इसलिए पहले कांटेक्ट आप को ही करना पड़ेगा क्योंकि शुरुआत में आपके पास इतनी बड़ी कोई उपलब्धि तो होगी नहीं कि लोग आपको जाने और आपसे कांटेक्ट करके आपको कोई काम दे।  इसलिए शुरुआत में आपको ही लोगों से कांटेक्ट करके काम लेना पड़ेगा।

4. Voices.com पर aawaz bechkar paise kamaye

       यह एक काफी पुरानी वेबसाइट है जिस जिस पर आवाज का ही काम होता है मतलब की दुनिया में काफी सारी कंपनियों या लोगों को जब भी आवाज की जरूरत पड़ती है तो वह इस तरीके की वेबसाइट पर जाकर ढूंढ लेते हैं इस वेबसाइट पर आप किसी भी भाषा में काम कर सकते हैं आपको आती है वह आप अपने अकाउंट में लिख सकते हैं और उस भाषा में जब भी किसी को जरूरत होगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेंगे और अपना काम आपसे करवाएंगे।

5. वॉइस ओवर यूट्यूब चैनल शुरू करके-

             अगरआपको कैमरे के सामने बोलने में शर्म आती है या फिर आप अपना चेहरा कैमरे में नहीं दिखाना चाहते तो वॉइस ओवर यूट्यूब चैनल शुरू करना आपके लिए सही चुनाव होगा।

  ऐसे चैनल यूट्यूब भी काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं आपने भी यूट्यूब पर देखा होगा कि कुछ कुछ फोटो या चित्र कार्टून चलते रहते हैं और लोग अपनी बात को बताते रहते हैं।

    आप अपना कोई विषय चुने और उसी से संबंधित लोगों को जानकारियां देते रहे और इंटरनेट से फोटो उठाकर में डालते रहें ताकि आपको भी अपना चेहरा ना दिखाना पड़े बस आपको अपनी आवाज को रिकॉर्ड करना है और उसे वीडियो में एडिट करना है।

6.  Voice123 से –

    यह भी एक काफी लोकप्रिय वेबसाइट है जहां पर लोग आवाज को बेचते खरीदते है आप भी इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर अपने वॉइस को बेच सकते हैं।

तो दोस्तों ऐसे ही कुछ अन्य तरीके भी आप खोज सकते हैं जिनसे आप अपनी आवाज के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर काम करने के काफी सारे फायदे हैं क्योंकि इसमें आप घर बैठे ही काम कर पाएंगे आपको कहीं नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसमें कोई काम के घंटे भी तय नहीं होते आपका जब मन करे तब ही आप काम करें जहां मन चाहे वहां घूमने जाएं और वहीं पर काम कर सकते हैं।

    भारत में अभी इंटरनेट चलाने वाले लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ने वाली है तो आपके पास एक सुनहरा मौका है कि आप अभी से अपना काम शुरू करें और जल्दी से पैसे कमाए क्योंकि दुनिया में पैसे की कोई कमी नहीं है बस उसे कमाने के लिए आपको सही तरीका ढूंढना है और यह बहुत आसान काम है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह “aawaz bechkar paise kamaye” वाली जानकारी पसंद आई होगी, आप इसे व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में लोगों शेयर जरूर करें और अगर आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी आप कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

9 thoughts on “अपनी आवाज़ बेचकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाए | voice sell online”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: