Affiliate Marketing क्या है इसको कैसे शुरू करे-संपूर्ण जानकारी

affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग –

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने या पैसिव इनकम कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। ये तरीका पैसे कमाने के उन तरीकों में से एक है जिसको करने के लिए किसी प्रकार की पढ़ाई या डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर आप लगातार 7 से 8 महीने दिन के 2 घंटे काम करते है तो, एफिलिएट मार्केटिंग से आप हर महीने 2 से 2.5 लाख रुपए आराम से कमा सकते है। और बहुत से लोग ये काम कर रहे है। इंडिया में एफीलिएट मार्केटिंग अभी के समय पर काफी आसान है क्युकी जो लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते है वो लोग बाहर के देशों को ज्यादा तरगेट करते है जैसे कि अमेरिका और इंग्लैंड आदि क्युकी वहां पर कमाई ज्यादा है। पर अगर आप इंडिया में एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है तो ये बेहद आसान होगा।

इस आर्टिकल में मै आपको काफी चीजे आसान भाषा में बताऊंगा जैसे कि –

  • Affiliate marketing kya hai
  • एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे कमाएं
  • Affiliate marketing kaise shuru kare 

आदि।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है –

एफिलिएट मार्केटिंग कमीशन कमाने की एक प्रक्रिया है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोमोट करते है और हर सेल/बिक्री पर आपको कुछ कमीशन मिलता है।

                                 और

 जब हम किसी को अपने एफिलिएट लिंक से कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए रेफर करते है, और जब कोई उस लिंक से वो प्रोडक्ट खरीदता है तब हमें कुछ कमीशन मिलता है।

लगभग हर छोटी और बड़ी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम होता है जिसको आप ज्वाइन कर सकते है और उनके प्रोडक्ट को लोगो के साथ शेयर कर सकते है। आप चाहे किसी भी जगह से हो इस बात से एफिलिएट मार्केटिंग में कोई फर्क नहीं पड़ता है। आप भारत में अपने घर पर बैठकर अमेरिका में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

>digital marketing

> Start a business

>Dropshipping kya hai

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है –

मै आपको कुछ आसान से स्टेप बताता हूं कि ये काम कैसे करती है –

  1. आप किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते है।
  2. आप उस कंपनी का कोई प्रोडक्ट चुनते हैं जो आप लोगो में प्रोमोट करना चाहते है।
  3. उस प्रोडक्ट का आपको एक अलग से लिंक दिया जाता है जो सिर्फ आपका होता है।
  4. उस लिंक को आप लोगो के साथ शेयर करे जैसे कि आप अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया या किसी अन्य तरीके से लोगो के साथ शेयर करे।
  5. जब भी कोई आपके शेयर किए गए लिंक से प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो उस कंपनी की तरफ से आपको कुछ कमीशन मिलता है।

कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम निकलती है, जिसको लोग ज्वाइन कर सकते है और ये प्रोग्राम ज्वाइन करना फ्री होता है।

आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है। इसके बाद आप हर प्रोडक्ट का अलग ट्रैकिंग लिंक के सकते है जिसको आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है।

मान लीजिए कि आपने कोई वेबसाइट बनाई है जिसपर आप लोगो को इयरफोन के बारे में बताते है अब आपने अमेज़न का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लिया है तो अब इसके बाद आप जब भी किसी इयरफोन के बारे में बताएंगे तब आप अमेज़न एफिलिएट का भी अपना लिंक दे सकते है जिससे कि कोई भी आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को अमेज़न से खरीद सकता है। जब भी कोई उस लिंक से कुछ खरीदेगा तो अमेज़न आपको कुछ कमीसन देगा।

आपने देखा कि ये कितना आसान काम है!

ये काम आपके लिए जब ही आसान होगा जब आप हर दिन कुछ ना कुछ सीखेंगे और उसको अपनी वेबसाइट/ एफिलिएट मार्केटिंग में अप्लाई करेंगे।

आज के डिजिटल दौर में बहुत सारी चीजे ऑटोमैटिक हो गई है आप उन सब चीजों का इस्तेमाल करके अपने लिए काफी सारी चीज़े ओर भी आसान बना सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे –

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के काफी सारे अलग अलग रास्ते है कुछ ज्यादा लोकप्रिय और अच्छे तरीके मैंने नीचे दिए है –

  • एक ब्लॉग/वेबसाइट शुरू करे – आप किसी एक चीज से सम्बन्धित अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है जैसे कि सिर्फ हेडफोन से सम्बन्धित ब्लॉग जिसपर वहीं लोग आएंगे जिनको सिर्फ हेडफोन की जरूरत हो, और इस ब्लॉग पर आप हर कंपनी के हेडफोन के बारे में बता सकते है जैसे कि best headphone under 2000 आदि और फिर उन सब हेडफोन के नीचे buy now/check amazon का लिंक दे सकते है जिससे कि जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करे तो वो अमेज़न की वेबसाइट पर पहुंच जाए और अगर वहां से 24 घंटे के अंदर कुछ भी खरीदे तो अमेज़न आपको कमीसन देगा।
  • आप अपने लिए गूगल, फेसबुक या quora जैसी वेबसाइट पर एड्स/विज्ञापन चला सकते है, जिससे कि लोग एड्स पर क्लिक करके सीधा आप तक पहुंच सके, उस ppc मार्केटिंग कहते है। अगर आपको एड्स वगैरा की ज्यादा समझ नहीं है तो आप ये सब फ्री में youtube से भी सीख सकते है।
  • आप अपना कोई youtube चैनल शुरू कर सकते है और फिर उन वीडियो के नीचे भी एफिलिएट लिंक दे सकते है या फिर अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते है।
  • आप लोगो को ईमेल मार्केटिंग कर सकते है इसमें लोगो को कोई अच्छी जानकारी ईमेल से भेजें सकते है और फिर उस ईमेल में अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते है और फिर वेबसाइट पर एफिलेटेड लिंक दे सकते है।
  • आप कोई पॉडकास्ट शुर कर सकते है और लोगो को प्रोडक्ट सूझा सकते है।
  • आप अपना कोई सोशल मीडिया पेज शुरू कर सकते है।

बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम –

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले आपको किसी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ेगा। 

मार्केट में बहुत सारी कंपनियां है जो अपना एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है।

आपको कौनसा affiliate program ज्वाइन करना चाहिए? ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौनसी niche में काम कर रहे है।

अगर आप पहले से इंटरनेट पर कोई कंटेंट नहीं डाल रहे है और नए सिरे से affiliate marketing की शुरुआत करना चाहते है तो आप पहले पूरी रिसर्च कर ले कि किस प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोमोट करने से कितना कमीसन मिलता है।

जिसमें अच्छा कमीसन हो और लोगो को उस चीज की जरूरत हो, आप वो affiliate product प्रोमोट कर सकते है।

मैंने नीचे कुछ लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम दिए है जिनमे से आप अपने लिए चुन सकते है –

1 Amazon affiliate program

       अमेज़न पर बहुत सारे लोग हर दिन शॉपिंग करते है। अमेज़न एफिलिएट आप भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी शुरू कर सकते है। अमेज़न पर बहुत प्रकार के अलग अलग कैटेगरी के लाखों प्रोडक्ट लिस्टेड है। आप अपनी niche के हिसाब से चुन कर प्रोमोट कर सकते है। अमेज़न अच्छा कमीसन देता है। Amazon affiliate से समान्यत 1 से लेकर 12% तक का कमीसन मिलता है जो हर चीज का अलग अलग होता है आप उनकी वेबसाइट पर कमीसन रेट भी देख सकते है।

Affiliate marketing को कैसे आगे बढ़ाएं –

एफिलिएट मार्केटिंग को हर साल बहुत सारे लोग शुरू करते है क्युकी पैसे कमाने का और अपने आप का बॉस बनने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है। मै आपको बताता हूं कि इस काम को कैसे आगे बढ़ाना है या फिर कैसे affiliate मार्केटिंग से इनकम करनी है (how to grow affiliate marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए आपको कुछ चिजो का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है क्युकी बहुत सारे लोग इन सब बातो का ध्यान नहीं रखते है जैसे कि 

1  आपको ऐसे प्रोडक्ट ही प्रोमोट करने चाहिए जो कि वास्तव में अच्छे हो, जिससे लोगो का कोई नुकसान ना हो। अगर आप अच्छा काम करेंगे तो लोग आप के ऊपर विश्वास करेंगे और इससे आपकी इनकम भी बढ़ेगी क्युकी ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे।

2  जो प्रोडक्ट आप affiliate marketing में प्रोमोट कर रहे है आप या तो उनको इस्तेमाल करे या फिर इंटरनेट पर लोगो के रिव्यू देखे और रिसर्च करे ताकि आपको प्रोडक्ट के बारे में अच्छी और पूरी जानकारी मिल सके। अगर आप गलत प्रोडक्ट को प्रोमोट करेंगे तो लोग एक बार तो आपके कहने पर खरीद लेंगे पर आगे से वो आपके कहने पर कुछ नहीं खरीदेंगे तो हमेशा सही प्रोडक्ट या सर्विस को है प्रोमोट करे।

3  Call to action शब्दों का प्रयोग करे ताकि लोगो को पता चल सके कि प्रोडक्ट को यहां से खरीद सकते है। Call to action जैसे कि check on amazon, buy now, खरीदने के लिए डिस्क्रिप्शन में लिंक दिया है आदि शब्दों का आप प्रयोग कर सकते है।

4  हमेशा अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल करे ताकि जब भी कोई उस प्रकार का सर्च करें तो आप सबसे ऊपर आ सके। Affiliate marketing के लिए अच्छे कीवर्ड जैसे कि best, top, under और cheap आदि जैसे शब्द उस कीवर्ड में आने चाहिए। मान लीजिए किसी को 10000 के अंदर कोई फोन खरीदने है तो वो गूगल पर best phone under 10000 सर्च कर सकता है और अगर इस कीवर्ड पर आपने कोई आर्टिकल लिखा है और वो ऊपर आ रहा है तो जाहिर है कि वो आपके लिंग पर क्लिक करके अमेज़न से वो फोन खरीद के जिससे की आपको कमीसन मिलेगा।

5  अपने कंटेंट को अच्छे से डिजाइन करे, उसमे आप टेबल दे सकते है, प्रोडक्ट की फोटो लगाए, उससे संबंधित वीडियो डाले और लोगो के रिव्यू भी डाल सकते है। इन सब से आपके आर्टिकल पढ़ने वाले को सारी जानकारी मिल जाएगी और आखिरकार वो खरीदने के लिए तैयार वो जाएगा।

6  अपने SEO को बेहतर करे ताकि आपको सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिल सके। फ्री में लोगो को अपने ब्लॉग पर लाने का SEO एक बेहतर तरीका है। आपको पहले seo सीखना चाहिए और फिर धीरे धीरे उसका अभ्यास करना चाहिए ताकि आप गूगल पर सबसे ऊपर रैंक कर सके।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के फायदे –

Affiliate marketer के फाफी काफी सारे फायदे है, जैसे कि –

✓ पासिवे इनकम –

      जैसे कि जब आप कोई दूसरी नौकरी करते है तो आपको हर दिन काम करना पड़ता है और आप जितना काम करते है उसी के हिसाब से ही आपको तनख्वाह मिलती है पर affiliate marketing में आप जब सो रहे होते है तब भी आप पैसे कमाते है, मतलब कि ये passive income का ये एक अच्छा स्त्रोत है। आपको एक बार मेहनत करनी होती है और उस मेहनत का फल आपको बहुत समय तक मिलता रहता है।

✓ ग्राहक सेवा की जरूरत नहीं पड़ती –

  एफिलिएट मार्केटिंग के बिजनेस में आपको कंपनी के सामान की सिर्फ मार्केटिंग करनी होती होती उसके बाद में किसी प्रकार का कस्टमर सपोर्ट आपको नहीं देना होता है वो सब काम उस कंपनी का होता है। इसी वजह से affiliate marketing काफी अच्छा काम बन गया है।

✓ work from home –

    Affiliate marketing का काम work from home का काम होता है इसमें आप अपने घर से ही अच्छे से काम कर सकते है। आप अपने बेड पर बैठे बैठे अपने लैपटॉप या फोन के सहारे है इस काम को बड़ी ही आसानी से संभाल सकते है।

✓ कम खर्चा –

       बहुत सारे बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले आपको काफी सारा पैसा खर्च करना पड़ता है जिससे कि आप उस बिजनेस के लिए जरूरी चीज़े खरीद सके। पर इस काम को करने के लिए आपको किसी प्रकार कि कोई फीस देने की जरूरत नहीं पड़ती है ये काम आप बिल्कुल फ्री में भी शुरू कर सकते है।

✓ आजादी –

 क्युकी इस काम में आप अपने खुद के बॉस होते है तो आपको किसी का कोई ऑर्डर मानने की जरूरत नहीं होती है आप अपने हिसाब से काम कर सकते है। दिन में जब आपका मन करे तब आप काम करे और जब मन ना करे तो काम ना करे। ऐसी आजादी आपको किसी नौकरी में नहीं मिलने वाली है। 

✓ आगे बढ़ सकते है –

     इस काम को करने में आपको खाली समय बहुत मिलेगा इस समय में आप या तो कोई और काम शुरू कर सकते है या फिर अपने स्किल कि ओर ज्यादा बढ़ा सकते है जिससे कि आप आगे चलकर अपने लिए ओर भी ज्यादा पैसे कमा सकते है। आप अपने परिवार ओर दोस्तो के साथ समय बिता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *