Best MBA lessons for every business in Hindi

online-mba

ये आर्टिकल “The personal MBA” से इंस्पायर होकर लिखा गया है। जब हम काफ़ी ज्यादा बिजनेस से related books पढ़ते है तो कुछ चीजे बार बार रिपीट होने लगती हैं, जो चीजे बार बार हमारे सामने आती है उसका मतलब होता है कि वो 20% चीजे 80% भूमिका निभाती है बिजनेस में ,ओर बाकी कि 80% चीजे 20% भूमिका निभाती है।

तो किसी भी बिजनेस को सफलतपूर्वक चलाने के लिए काफ़ी चीजे जरूरी होती है, उनका frame work नीचे दिया है, अगर नीचे दी गई पांचों चिजो में से कोई एक भी चीज अगर किसी बिजनेस में नहीं होगी तो वो बिजनेस ही नहीं है।

1.Value Creation

किसी भी बिजनेस के लिए value creation बहुत ही जरूरी चीज है क्युकी अगर किसी बिजनेस में value creation नहीं होगी तो वो बिजनेस नहीं बल्कि एक hobby (आदत) होगी। इसमें अच्छा होने के लिए हमे अपने आप से ये सवाल पूछना चाहिए की क्या हमारा product या service सच में किसी को अच्छी value create करके से रहा है कि नहीं, क्युकी किसी भी बिजनेस के लिए यही कहा जाता है कि आप जितना ज्यादा ओर जितनी अच्छी किसी को value देते हो अपने बिजनेस या सर्विस से वो उतना ही ज्यादा आपको पैसा देता है। ओर उतनी ही ज्यादा आपके बिजनेस को success भी मिलेगी।
More value= more results
उदाहरण के लिए अगर आपकी एक छोटी सी सब्जी की दुकान है तो आप थोड़े है लोगो को सर्विस दे पाओगे ओर आपको कमाई ओर success भी काम मिलेगी। पर अगर आप bill gates का उदाहरण लेते है कि उन्होंने कैसे अपने प्रोडक्ट से बहुत सारे लोगो की जिंदगी में value add की ओर आम आदमी तक कंप्यूटर पहुंचा दिया जो उससे पहले संभव नहीं था, तो इससे उनको बड़ी सफलता मिली ओर ज्यादा पैसे भी। मतलब आपको अपने बिजनेस में अच्छी सफलता चाहिए तो लोगो को अच्छी सर्विस या अच्छा प्रोडक्ट देकर आप उनका जीवन आसान बनाइए।

2. Marketing

ये अंदाजा लगाया गया है कि कंपनिया 17bn डॉलर से भी ज्यादा हर साल खर्चा करती है marketing पे ओर वो भी specific बच्चो पे की गई marketing पे, ओर ये संख्या बढ़ती ही जा रही है।
तो आप भी सोचो की marketing बिजनेस में कितनी अहम होती होगी।
इसके लिए जो paypal कंपनी के founder है petter theil उन्होंने अपनी किताब “zero to one” में कहा है कि किसी एवरेज प्रोडक्ट को एक बार के लिए बहुत ही अच्छी मार्केटिंग के साथ बेचना संभव है पर इसके उल्टा संभव नहीं है।
Average product = great marketing= sell
मतलब कि आप कितना भी अच्छा प्रोडक्ट क्यों ना बना लो अगर आप उसे घर में छुपा के रखते हो तो कोई नहीं खरीदेगा, उसकी मार्केटिंग करनी पड़ेगी उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के सामने लेके जाना पड़ेगा।
एक ओर मार्केटिंग की बात है ध्यान में रखने वाली की आपको अपनी right कस्टमर्स ( जिनको आपके सामान या सर्विस कि सही में जरूरत है) को टारगेट करना बहुत ही जरूरी है। क्युकी जितना भी साफ सफाई रखने वाला घर वो वो भी आपके बनाए हुए बहुत ही अच्छे डायपर को नहीं खरीदेंगे जब तक की उनके घर में कोई छोटा बच्चा ना हो।

3. Sales

Sales में एक चीज समझनी बहुत जरूरी है कि लोग हमसे तब तक कोई सामान नहीं खरीदेंगे जब तक कि उन्हें हम पर trust/विश्वास ना हो।
चलो इसको एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते है , मान लो आप एक दूसरे देश में हो और ओर वहा आपको भूख लगती है , ओर आपके सामने दो खाने की दुकानें होती है एक पे कुछ उसी देश की भाषा में लिखा है ओर दूसरी दुकान पे लिखा है mcdonals , तो अब आप बताओ कि आप कौनसी दुकान पे खाना खाएंगे , जाहिर सी बात है कि बहुत सारे लोग मैकडॉनल्ड में ही जाएंगे क्युकी उसपे आपको विश्वास है कि इसमें आपको कोई लूटेगा नहीं , आप safe हो, आपको बढ़िया खाना मिलेगा, और यहां आपको कोई जहर वाला खाना भी नहीं देगा। तो ये सभी विश्वास की बाते होती है क्युकी मैकडॉनल्ड की फ्रेंचाइजी आज दुनिया के कई देशों में है तो वहा सभी को उसपे trust है।

4. Value Delivery

इसका मतलब है कि हम कम से कम अपने cutmers की expectation जितनी value तो उन्हें दे ही ओर हो सके तो उससे ज्यादा देने कि कोशिश करे।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपने कोई चीज amazon से आज ऑर्डर की ओर वो आपको दिखाता है कि ये ऑर्डर आपको 6 दिन में डिलीवर हो जाएगा पर वो आपको 3 दिन बाद ही डिलीवर कर देते है तो ये होती है value डिलीवरी , या फिर आप कोई ओर भी उदाहरण ले सकते है।
इससे क्या होगा कि आपका कस्टमर खुश रहे आपके प्रोडक्ट से ,ओर वो दुबारा भी आपके पास आए , दूसरो को भी आपके बारे में बताए ।

5. Finance

इसमें आपको ध्यान रखने वाली बात ये है कि क्या आप अपने बिजनेस में खर्चे से ज्यादा कमा पा रहे हो या नहीं?
आप चाहे ऊपर वाले 4 points अच्छे से कर को पर अगर आप अपने बिजनेस में मुनाफा ही नहीं कमा पाएंगे तो आपको वो बिजनेस ना चाहते हुए भी बंद करना पड़ेगा।
और अपने फाइनेंस को सही रखने के दो तरीके है –

  1. आप ऊपर वाले चारो चीजे में हो रहे खर्चों को काम कर सकते है।
  2. आप अब जो प्रोडक्ट या सर्विस बना रहे हो आप उससे भी बढ़िया बनाने की कोशिश करो , जिससे कि आपका कस्टमर आपको अच्छी चीज के लिए ज्यादा पैसे देने को तैयार हो जाए।

अगर हम चारो points को मिलाने की कोशिश करे तो बिजनेस उसे कहेंगे जो –

  1. जो कुछ valuable चीज create या provide करता है।
  2. जिसकी लोगो को जरूरत होती है
  3. ओर जरूरत भी इतनी होती है लोगो को आपकी चीज कि , की जिससे वो आपको पैसे देने के लिए तैयार होते है
  4. आपके बिजनेस से लोग संतुष्ट ओर खुश रहते है
  5. और ये सारी चीज़े करके आप मुनाफा भी कमा रहे हो।

google my business से अपना बिज़नेस कैसे बढ़ाये पूरा आर्टिकल पढ़े

ये पाचो चीजे आपके बिजनेस करते समय दिमाग में आए हजारों सवालों के जवाब तो नहीं देंगी पर हा ये पांचों चीजे हर बिजनेस को करने के लिए जरूरी है।
मुझे उम्मीद है कि आपको ये mba lesson पसंद आया होगा और कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आप इसे दूसरो के साथ शेयर करना चाहते है तो जरूर से whatsapp और facebook पे शेयर करे अपने family ओर दोस्तो के साथ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *