पैसिव इनकम क्या है और पैसिव इनकम कमाने के तरीके | Passive Income In Hindi

passive income

इनकम या आय क्या होती है(income kya hota hai)

विषय सूचि

सबसे पहले तो ये जान लेते है की income क्या होती है? तो इनकम वो होती है, जिससे आप अपनी मुलभुत जरूरत और आराम कि चीजों को खरीद सकते है, अगर और आसान भाषा में कहा जाए तो पैसे या पैसो का स्त्रोत इनकम होती है।

पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो तरीके होते है-

  1. एक्टिव इनकम
  2. पैसिव इनकम

एक्टिव इनकम के बारे में इस आर्टिकल के सबसे आखिर में दिया गया हैं.

> top बिज़नेस आइडियाज जो आप कम पूंजी में शुरू कर सकते है

पैसिव इनकम क्या है(what is passive income in hindi)

आप इसमें काम करने के लिए प्रत्येक्ष रूप से शामिल नहीं होते है। इसमें आपके लिए लोग, आपकी रेंट की प्रॉपर्टी, आपकी investment, आपका बिज़नेस, आपका ब्याज या कोई अन्य चीज आपके लिए काम कर रहे होते है।

passive income वो होती है जिसको कमाने के लिए या तो बहुत कम मेहनत लगती है या फिर कोई मेहनत नही लगती है। passive income में आप पैसे के लिए काम नही करते है बल्कि पैसे आपके लिए काम करते है।

अगर आपको जिंदगी में अमीर बनना है तो आपको passive income kamane ke tarike के बारे में सीख लेना चाहिए क्युकी ये बहुत जरूरी है।


आज बहुत सारे अमीर आदमी इस मॉडल को फॉलो कर रहे है! क्या आप भी करते है?

आप इसमें काम करने के लिए प्रत्येक्ष रूप से शामिल नहीं होते है। इसमें जब आप सो रहे तब भी आप पैसे कमा रहे होते है। ये पैसे कमाने या अमीर बनने का एक अच्छा तरीका है।
आपको अपने कैरियर कि शुरुआत में ही passive income कमाने के तरीके खोज लेने चाहिए, ये आपको आगे चलकर काफ़ी मददगार साबित होंगे।

ये तरीके हमे सिखाये नही जाते है ये तो हमारी गलती नही है पर अगर हम अभी भी इन तरीको पर काम नही करेंगे तो ये हमारी गलती होगी।

आप खुद निर्धारित कर सकते है की आप इनमे से कौनसे तरीका का प्रयोग करके passive income कमाएंगे।

पैसिव इनकम कमाने के तरीके (Passive Income kamane ke tarike)

यहाँ पर मैंने 15 ऐसे तरीको के बारे में बताया है जिससे आप passive income कमा सकते है आप इनके बारे में ध्यान से पढ़े ताकि आप भी अपने लिए कोई तरीका खोज सके।

1. अपनी प्रोपर्टी को किराए पर देकर –

अगर आपके पास कोई प्रॉपर्टी है जिसे आप प्रयोग मे नही लाते है तो आप उसे दुसरो को किराये पर दे सकते है जिससे की दुसरे लोग आपको हर महीने कुछ ना कुछ पैसे देंगे जो की आपकी passive income होगी क्युकी अभी आपको वो पैसे कमाने के लिए मेहनत नही करनी पड़ती है।

प्रॉपर्टी को बनाने में बहुत पैसे खर्च होते है जो आपको पहले कमाने होते है। इसमें आपको पहले ये भी देखना होता है की आपकी प्रॉपर्टी कहाँ होने से आपको ज्यादा किराया मिल सकता है।

इस प्रकार का तरीका आप जब ही आजमा सकते है जब आपके पास या तो बहुत सारे पैसे हो या फिर आपके पास पहले से ही कोई प्रॉपर्टी हो जिसको आप किराये पर दे सके।

> जल्दी अमीर बनने का आसान तरीका पढ़े

2. कोई भी ऑनलाइन कोर्स बेचकर –

कोर्स का नाम पढ़कर आपको लगता होगा की ये तो बहुत ही मुस्किल काम है मेरे से नही होगा पर आज के समय पर सब आसान है कैसे बनाना है उसकी बहुत सी विडियो आपको youtube पर मिल जाएँगी

दुनिया में बहुत प्रकार के लोग है आप आराम से अपन कोर्स बेच सकते है

अगर आपके पास कोई ऑनलाइन स्किल है जिसे आप कोर्स के माध्यम से दुसरो को सिखा सकते है तो आप कोर्स बनाकर बेच सकते है कोर्स को आप अपनी खुद की वेबसाइट से बेचे या फिर उसे udemy पर भी बेच सकते है।

इससे जब जब कोई आपके कोर्स को खरीदेगा तब तब आपको कमाई होगी ।

जो स्किल आज आपके पास है उसे बहुत से लोग सीखना चाहते है तो ये आपके पास एक अच्छा मौका है की आप अपने कोर्स बनाकर बेचे और पैसे कमाए।

3. एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) –

अमेज़न पर सेलर बनकर, अमेज़न पर अपना बिज़नेस कैसे शुरू करे -पढ़े

आप एक ब्लॉग बनाये और उसमे affiliate marketing के लिंक लगाये ताकि जब भी कोई आपके लिंक ये कुछ ख़रीदे तो आपको कुछ कामिसन मिलता रहे।

इस तरीके से हजारो लोग लाखो रूपये महीने के कमा रहे है।

affiliate marketing आप flipkart, amazon या CJ आदि जैसे ओर भी कई सारे पार्टनर के साथ मिलकर कर सकते है।

4. अपना blog शुरू करके –

ब्लॉग का मतलब होता है आपकी खुद की वेबसाइट जिस पर आप लोगो को कुछ जानकारियां देते रहे। इसमें आपको एक टॉपिक चुनना होता है जिससे भी सम्बंधित आप जानकारियां देना चाहते है जैसे की नौकरी से सम्बंधित हो सकती है।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाना 15 मिनट का काम है इसे कोई भी कर सकता है आपको किसी प्रकार की कोडिंग की जरूरत नही होती है।

वेबसाइट की हर पोस्ट/आर्टिकल आपको सालो तक कमा कर दे सकता है। एक अच्छा ब्लॉग आपको महीने के लाखो रूपये कमा के दे सकता है।

ब्लॉग आप अपने मोबाइल से भी शुरू कर सकते है ब्लॉग कैसे बनाते है इसके लिए आप निचे दी गयी विडियो देख सकते है।

5. startup या शेयर मार्किट में निवेश करके –

शेयर मार्किट क्या होती है, इसमें कैसे निवेश करे- संपूर्ण जानकारी पढ़े

शेयर मार्किट में निवेश करना कोई गलत बात नही है इसको बस कुछ लोग जो नही कर पाते है वो ही गलत बताते है। वारेन बुफेट जो दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक है वो सिर्फ शेयर मार्किट की ही बदोलत बन पाए है। राकेश झुनझुनवाला हमारे देश के सफल शेयर मर्केटर में से एक है।

शेयर मार्केट में निवेश करना बेहद आसान प्रकिर्या है इसे कोई भी अपने मोबाइल से ही बड़े आराम से कर सकता है।

एक बार जब आप अच्छे से शेयर मार्किट में पैसे लगाते है उसके बाद रात दिन आपके पैसे बढ़ते रहते है। अगर बीस साल पहले आपने wipro कंपनी पर 2000 लगाये होते तो आप आज करोडपति होते, शेयर मार्किट की पॉवर ये होती है।

6. Real Estate में निवेश करके –

अगर आपके पास पैसे है तो आप रियल एस्टेट में भी निवेश कर सकते है जिसमे आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते है जिसको आप बाद में अच्छे भाव में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है या फिर रेंट पर भी दे सकते है।

अगर सोच समझकर पैसे लगाये जाए तो रियल एस्टेट भी अच्छे पैसे दे सकती है।

रियल एस्टेट के बिज़नेस में उतार चढाव आते रहते है पर जो समझदार होता है वो हमेशा पैसे कमाता रहता है और नासमझ हर चीज़ में रोता रहता है।

ये बिज़नेस कभी खतम नही होने वाला है क्युकी सौ साल बाद भी लोगो को घर की जरूरत पड़ेगी।

7. मोबाइल app बना कर –

मोबाइल एप्प आप दुसरे लोगो से बनवा सकते है जैसे की fiverr पर जाकर भी बनवा सकते है। आपके पास एक आईडिया होना चाहिए की आपके एप्प से लोगो को क्या मिलेगा। आपके पास प्लान होना चाहए।

एप्प के विज्ञापन के लिए आप गूगल एड्स का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आप कुछ ही दिनों के अन्दर ज्यादा से ज्यादा लोगो को डाउनलोड करा सकते है।

एक अच्छा मोबाइल एप्प आपको हेमशा पैसे कमाकर देता रहता है।

8. किसी भी बिजनेस में unactive/अप्र्त्येक्ष रूप से पार्टनर बनकर –

अगर आपके पास पैसे है तो आप किसी बिज़नेस में अप्रत्येक्ष पार्टनर बन सकते है इसमें आपको काम पर नही जाना पाएगा पर मुनाफे का एक हिस्सा आपको हमेशा मिलता रहेगा।

आपको ऐसा बन्दा पार्टनर बनाएगा जो बिज़नेस को शुरू तो करना चाहता है पर उसके पास पैसे नही है, इसलिए आप उसके बिज़नेस में कुछ पैसे लगाते है और हिस्सेदार बन आते है।

इस तरीके के model में आपको हमेशा पैसे आते रहते है।

9. अपने पैसों को ब्याज पे देकर –

अपने पैसे को ओर ज्यादा बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका है क्युकी इसमें जो ब्याज मिलता है वो बैंक या fd के मुकाबले कही ज्यादा होता है।

ब्याज पर पैसे देने से समान्यत 24 प्रतिशत या उससे अधिक का ब्याज मिलता है।

इस तरीके में आपके पास लिखित में ठोस सबूत होता है ताकि कोई भी आपके पैसे लेकर मुकर न सके। इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए अगर आपके पास पैसे नही है तो आप बैंक से ब्याज पर पैसे लेकर भी दे सकते है क्युकी बैंक का ब्याज सस्ता होता है। ये तरीका शहरो के मुकाबले गावो में ज्यादा चलता है।

10. Books या ebooks बेच कर –

अगर आपको किसी चीज़ या टॉपिक का बारे में जानकारी है जिसको आप लोगो के साथ शेयर करना कहते है तो ये तरीका काफी अच्छा है।

अगर आप ebook बनकर बेचते है तो आपको किसी publishar की जरूरत नही होती है किसी तरीका की कोई हार्ड कॉपी नही चाहिए, आपको बस डिजिटल माध्यम से अपनी ebook को बेचना होता है।

ebook को बेचने के लिए आप instamojo का प्रयोग कर सकते है जो आपको बेचने से लेकर आपके खाते में पैसे डालने तक सारे काम करके देगा।

ebook की थोड़ी बहुत एड्स करके आप अच्छे खासी कॉपी बेच सकते है। ebook को आप थोड़ी बहुत रिसर्च करके और चीज़े सिखाकर भी लिख सकते है।

ebook हमे बहुत लम्बे समय तक income देती रहती है।

>डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पढ़े

11. बिजनेस में आप फ्रेंचाइजी मॉडल –

आपका जो भी बिज़नेस हो आप उसकी फ्रैंचाइज़ी लोगो को दे सकते है। अगर आपका बिज़नेस ऐसे मॉडल पर काम नही कर सकता तो आप उसे पहले फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस में बदले और फिर उसकी जबरदस्त मार्केटिंग करे ताकि लोगो के सामने आपका बिज़नेस एक ब्रांड बन सके और उसके बाद लोगो को अपने फ्रैंचाइज़ी ऑफर करे, अगर लोगो को मुनाफा दिखेगा तो आपको कोई मना नही करेगा।

>ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

12. LIC एजेंट बनकर –

एक LIC एजेंट एक बार कुछ LIC लोगो की करवा देता है और उसके बाद जब 15 से 20 साल तक वो लोग अपना प्रीमियम भरते रहेंगे तब तक उस एजेंट को 15 से 20 प्रतिशत का कमिशन आता रहता है।

तभी काफी सारे एजेंट अपनी policy को बेचने के लिए आपके बिलकुल पीछे ही पड़ जाते है क्युकी एक बारे बेचने के बाद जब तब लोग पैसे भरते रहेंगे तब तक उन्हें भी पैसे आते रहते है।

तो ये भी एक काफी अच्छा तरीका है, इस तरीके से आप किस कंपनी का क्रेडिट कार्ड भी बेच सकते है क्युकी उसमे भी इसी तरीके से कामिसन मिलता है।

13. MLM कंपनी ज्वाइन करके –

एक अच्छी mlm/नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी काफी सही तरीका होता है पसिव इनकम कमाने का, पर आपकी कंपनी अच्छी होनी चाहिए।

mlm में आप कुछ लोगो को अपने साथ बिज़नेस में जोडिए और फिर वो सारे लोग आपके लिए काम करेंगे और आपको उनका कामिसन मिलता रहेगा।

पर आजकल मार्किट में mlm से सम्बन्धित काफी स्कैम हो रह है और लोगो तक सही जानकारी को नही पहुचाया जाता है।

10 तरीके जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है

14. सब्सक्रिप्शन वाली सर्विस के जरिये –

आप अपने ग्राहक को किसी भी प्रकार का सब्सक्रिप्शन लाकर दे सकते है। अपने कस्टमर्स को , जिससे कि वो महीने या एक साल के लिए आपको पैसे दे और फिर बार बार उसे आपके पास आना ही पड़े।

अगर आप अभी भी सोच रहे है की रिकसिग/पैसिव मॉडल मेरे बिजनेस में नहीं अप्लाई हो सकता तो ऐसा नहीं है ये हर एक बिजनेस के लिए हो सकता है ये आपको सोचा है कि आपके लिए क्या सही रहेगा आप अपने बिजनेस में कैसे कर सकते है।
जैसे कि एक गोलगप्पे वाले ने किया कि को महीने के 1000 रुपए लेगा ओर आप उससे कितने भी गोलगप्पे खाओ या फिर दिन के 100 रुपए दो।

15. youtube चैनल शुरू करके –

यह एक काफी अच्छा तरीका है क्युकी इसकी मांग मार्किट में काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। आप किसी भी टॉपिक पर अपना youtube चैनल शुरू कर सकते है youtube पर आप बहुत ही अलग अलग तरीको से ऐसे कमा सकते है।

आपकी एक विडियो आपको कई सालो तक पैसे कमाकर देती रहती है।

शेयर मर्केट क्या है – शेयर मार्किट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

लोग दो तरीके से पैसे कमाते है-

1. Active income-

ये इनकम वो होती है जिसमें आप जब तक काम करते है तब तक आपको पैसे मिलते है । मतलब आप किसी काम में शामिल हो तब तक आप कमा रहे हो। इसमें आपको एक्टिवली(actively) काम करना पड़ता है। आप कुछ मेहनत कुछ ऊर्जा खर्च कर रहे हो उस पैसे को कमाने के लिए।

एक उदाहरण से इसको समझते है – जैसे एक मजदूर जो आज काम करेगा तो उसको आज पैसे मिलेंगे पर अगर वो कल काम पे ना जाए तो उसको पैसे नहीं मिलेंगे , ऐसे ही कोई नोकरी करने वाला कर्मचारी हो सकता है जिसे वो जब तक काम करता है उसे पगार मिलती है पर अगर वो उस नोकरी को छोड़ देता है तो उसे पैसे नहीं मिलते , या कोई दुकानदार हो सकता है। , एक डॉक्टर जितने लोगो को ठीक करता है वो उतने ही पैसे कमाता है, तो ये भी एक एक्टिव इनकम(active income) है। मतलब ये पैसे कमाने का तरीका active source of income है।


ये तरीका हम में से बहुत सारे लोगो का होता है पर इस तरीके के साथ दिक्कत ये है इससे हम बहुत सारे पैसे नही कमा सकते है, अमीर नही बन सकते है और अमीर लोगो का पैसे कमाने का ये तरीका नही होता है पर इसके अलावा कोई तरीका हमे सिखाया नही जाता है तभी हम लोग पैसो के मामले में ज्यादा आगे नही जा पाते है

और ये हमारी गलती भी नहीं है क्युकी हमे इसी तरीक़े से शिक्षा दी जाती है कि हम पढ़ लिखकर किसी अच्छी सी नोकरी में लग जाए । हमे फाइनेंशियल शिक्षा तो लगभग ना के बराबर दी जाती है। हमे ये नही सिखाया जाता है की पैसे को कैसे सम्भाले की वो हमारे लिए काम करे, अभी तो हम पैसे के लिए काम करते है पर अमीर आदमियों के लिए पैसा काम करता है वो पैसो के लिए काम नही करते है

पर इस तरीके से हम अमीर नहीं बन सकते और , अमीर लोगों का तो ये तरीका नहीं है पैसे कमाने का क्युकी अगर वो कई महीने तक भी छुट्टी पे चले जाए तो उनका काम बंद नहीं होगा उनकी कंपनी बंद नहीं होगी लोग उनके लिए यु ही काम करते रहेंगे और उन्हें पैसे आते रहेंगे।
जब अमीर आदमी सोता है तब भी वो पैसे कमा रहा होता है।

2. Passive Income-

ये है पैसे कमाने का दूसरा तरीका, जो काफ़ी smart है , इसमें जब आप काम नहीं करते जब भी आप पैसे कमा रहे होते है। इसमें आपके लिए लोग , आपकी रेंट की प्रॉपर्टी , आपकी investment , आपका ब्याज या कोई और चीज आपके लिए काम कर रहे होते है।

आप इसमें काम करने के लिए प्रत्येक्ष रूप से शामिल नहीं होते है। इसमें जब आप सो रहे तब भी आप पैसे कमा रहे होते है। ये पैसे कमाने या अमीर बनने का एक अच्छा तरीका है।
आपको अपने कैरियर कि शुरुआत में ही passive income कमाने के तरीके अपने लिए खोज लेने चाहिए , ये आपको आगे चलकर काफ़ी अच्छे साबित होंगे।

ये तरीके हमे सिखाये नही जाते है ये तो हमारी गलती नही है पर अगर हम अभी भी इन तरीको पर काम नही करेंगे तो ये हमारी गलती होगी।

Passive Income आखिरी शब्द-

इन सब तरीको के अलावा ओर भी काफी ज्यादा ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है , जिनके बारे में आप खुद से रिसर्च करके उनको try कर सकते हो। आपको इससे लम्बे समय के लिए काफ़ी ज्यादा फायदा मिलेगा।

अगर आप financial independence होना चाहते है तो passive income आपके लिए काफी अच्छा तरीका है।
मुझे उम्मीद है कि आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा , तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक और वॉट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते है।

Passive income क्या होती है

आप इसमें काम करने के लिए प्रत्येक्ष रूप से शामिल नहीं होते है। इसमें आपके लिए लोग , आपकी रेंट की प्रॉपर्टी , आपकी investment , आपका ब्याज या कोई और चीज आपके लिए काम कर रहे होते है।

Passive Income kaise kamaye

अपनी प्रॉपर्टी को किराये पर देकर, पैसे को शेयर मार्किट या अन्य जगह पर निवेश करके, कोई किताब लिखकर, अपन ब्लॉग शुरू करके और एफिलिएट मार्केटिंग आदि ऐसे बहुत से तरीके होते है

3 thoughts on “पैसिव इनकम क्या है और पैसिव इनकम कमाने के तरीके | Passive Income In Hindi”

  1. Pingback: पैसिव इनकम क्या है? इससे घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं? - Passive Income in Hindi : - Aatmanirbhar Yuva Finance

  2. Pingback: UPSC topper Pardeep Malik की बायोग्राफी- कैसे एक किसान के बेटे ने किया टॉप

  3. Wow that was odd. I just wrote an really long comment but after
    I clicked submit my comment didn’t appear. Grrrr…
    well I’m not writing all that over again. Anyhow, just wanted to
    say superb blog!

    Here is my webpage Royal CBD

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: