Robert T. Kiyosaki का cash flow quadrant क्या है?

cashflow-quadrant-richdadpoordad

cash flow quadrant in hindi, Rich Dard Poor Dad Hindi, Cashflow Quadrant book in Hindi PDF Free download

रिच dad के हिसाब से दुनिया में चार प्रकार से लोग income करते है। और उन्होंने इसको समझाने के लिए cashflow quadrant बनाया, और उनकी category नीचे दी गई है-

1.Employement- नोकरी से –

Robert t kiyosaki के cashflow quadrant के अनुसार ,

तो जो सबसे पहले क्वॉर्डेंट में लोग आते है वो पैसे कमाने के लिए काम करते है नोकरी करते है वो किसी कंपनी, फैक्ट्री, डिफेंस , बैंक या किसी बड़े आदमी के लिए वो काम करते है ओर बदले में उन्हें पैसे मिलते है। इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा लोग आते है, क्युकी हममें से ज्यादातर लोगों को स्कूलों ओर कॉलेजों में यही सिखाया जाता है कि खूब बढ़ो ओर फिर एक अच्छी से नोकरी करो जिसके बदले वो तुम्हे पैसे देंगे ओर फिर तुम्हे लोग एक सफल इंसान कहेंगे।

2.Self-employed –

इस कैटेगरी में वो लोग आते है जिनका छोटा बिजनेस है जैसे 1, 4, या 10-12 की टीम या फिर वो अपने बिजनेस में अकेले ही काम करते है। इसके कुछ उदाहरण देखे तो जैसे – डॉक्टर, इंजिनियर, वकील , किसान , दुकानों / शोरूम के मालिक ऐसे ही काफ़ी ओर भी हो सकते है। इसमें दुनिया के लगभग 40% लोग आते है जो इस तरीके या फिर इस प्रोफेशन से अपनी income करते है।
इसमें भी आप जब तक काम करते है तब तक या उसके कुछ समय बाद तक income आती है।

3.Big Business –

इस कैटेगरी में दुनिया के लगभग 15% लोग आते है। जैसे कि बड़ी कंपनियों के मालिक , जिनकी कंपनी में 500 से ज्यादा नोकरी करने वाले है rich dad ने उन लोगो को इस कैटेगरी में डाला है। ये income करने का एक अच्छा ओर स्मार्ट तरीका है , इसमें सफल इंसान आते है। अगर ये लोग 1 साल की छुट्टी पे भी निकल जाए तो income आती रहेगी, वो सब उनके business model ओर business automation पे निर्फर करता है।

4. Investor(निवेशक)-

ये दुनिया के काफ़ी स्मार्ट लोगो की कैटेगरी है। इनके लिए लोग काम करते है। ये किसी काम मै actively involve नहीं होते है। अगर ये लोग पूरी उम्र के लिए रिटायर ही जाए या फिर छुट्टी पे चले जाए तब भी पूरी उम्र के लिए पैसे आते रहेंगे। इसमें आज दुनिया के सबसे अमीर लोगो में आने वाले वॉरेन बफेट भी शामिल है, जो काफ़ी इंटेलिजेंट इन्वेस्टर है। इस कैटेगरी में दुनिया के लगभग 5 % लोग ही आते है। ओर ये अमीर बनने का काफ़ी ज्यादा स्मार्ट तरीका है।

अगर आप गरीब है ओर आपके पास संसाधनों की कमी है ओर आपका सपना है कि आपको अमीर बनना है ओर आपके दिमाग में एक strong idea है तो आप कैटेगरी 1 से शुरुआत करके 2 , 3 और फिर चोथी कैटेगरी में आ सकते है। अगर आप शुरू वाली दो कैटेगरी में हो तब भी आगे वाली दोनों कैटेगरी में आ सकते हो।
मैंने काफी time पहले ये किताब “Rich dad poor dad” पढ़ी थी और इससे मुझे काफ़ी सारे चीजे सीखने को मिली थी। ये हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। आप इस किताब को जरूर से पढ़े।

शेयर मार्किट के बारे में आसान भाषा में जाने

cashflow quadrant की ये जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरुर करे और अपने सवाल, विचार और प्रतिकिर्या कमेन्ट में जरुर बताये । धन्यवाद्

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *