UPSC topper Pardeep malik की बायोग्राफी, कैसे एक किसान के बेटे ने किया upsc में टॉप

upsc topper Pardeep Malik

आज में आपको upsc topper Pardeer malik की बायोग्राफी बताऊंगा, की वो कहा से है उन्होंने कितनी कठिनाइयों को झेलकर upsc top किया है। 

  दोस्तो upsc की तयारी बहुत से लोग करते है है और उन सब का सपना होता है कि मेरा भी सिलेक्शन हो जाए, और इस पेपर में कॉम्पिटिशन भी बहुत ज्यादा होता है और upsc हमारे देश का सबसे ज्यादा कठिन एग्जाम माना जाता है और ऐसे एग्जाम में टॉप करना कोई आम बात नहीं होती है इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है जो Pardeep Malik ने कि है।

      तो दिन था 4 अगस्त 2020 का जब upsc का रिजल्ट आया और उसने top किया हरियाणा के प्रदीप मालिक ने।

  जन्म –      प्रदीप मलिक का जन्म हरियाणा के सोनीपत जिले में हुआ। 

   वो एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते है, जाती से वो जाट है। 

प्रदीप मलिक की पढ़ाई लिखाई –

उन्होंने अपनी कक्षा सातवीं तक की पढ़ाई गांव के ही एक सरकारी स्कूल में पूरी की थी  बाद में क्लास 12वी तक की पढ़ाई उन्होंने सोनीपत के संभू दयाल मॉडर्न स्कूल में पूरी कि।

  उसके बाद साल 2012 में उन्होंने B.tech कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई DCRUST मुरथल से पूरी की है।

 उनके पिताजी और दादाजी का सपना था कि वो एक दिन IAS अफसर बने 

क्या आपने इसे पढ़ा –

मार्क जुकरबर्ग ने कैसे फेसबुक को इतनी बड़ी कंपनी ://businessyaan.com/mark-zuckerberg-कौन-है-mark-zuckerberg-biography-in-hindi/

प्रदीप मलिक के परिवार के बारे में –

upsc topper Pardeep malik family

वो एक साधारण परिवार से है उनके पिता का नाम सुखबीर सिंह मलिक है जो कि दो बार गाव के सरपंच भी रह चुके है और अभी वो एक किसान है।

   उनकी माता का नाम सुशीला देवी है जो कि हाउसवाइफ है।

  प्रदीप के अलावा उनका एक भाई है जो कि मैकेनिकल इंजीनियर है और अभी इंसोरेंस के सेक्टर में काम कर रहा है, और उनके एक बहन है जो कि गणित से

क्या प्रदीप मालिक की शादी हो गई ?

प्रदीप कि अभी तक शादी नहीं हुई है वो कुंवारे है।

upsc topper pardeep malik का इंटरव्यू लेने के लिए बहुत सारे मिडीया वाले और यूट्यूब चैनल वाले आये जिससे की उनके घर पर काफी भीड़ रहती थी।

प्रदीप का UPSC टॉप करने का सफर –

प्रदीप इंजीनियरिंग के बाद में ssc cgl की तैयारी करने में लग गए और साल 2015 में वो इनकम टैक्स अफसर बन गए।

  इसके बाद साल 2019 में उन्होंने upsc का टेस्ट भी पास कर लिया जिसमे उन्होंने AIR (All India Rank) 260 हासिल की और वो एक IRS अफसर बन गए।

 यहां तक उनका IAS बनने का सपना पूरा नहीं हुआ और वो अपनी आगे कि तयारी पूरे जोर से करने लगे।

   उनकी मेहनत 4 अगस्त 2020 को रंग लाई जब उन्होंने upsc टॉप किया। Upsc में उनका ये चोथा अटेम्प्ट था।

 प्रदीप ने शुरू में सिलेबस के ढंग को समझने के लिए ही कोचिंग का सहारा लिया था पर उसके बाद उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली क्युकी वो नौकरी के साथ साथ अपनी upsc की तयारी कर रहे थे।

जब उनसे पूछा गया कि क्या आपने सोचा था कि आप टॉप करोगे –

 तो उन्होंने बताया कि कोई भी कोई भी upsc की तैयारी करने वाला ये नहीं बता सकता कि वो टॉप करेगा, बस सब लोग अच्छे से तैयारी करते  है अपने सेलक्शन के लिए। उन्होंने भी नहीं सोचा था कि उनकी रैंक नंबर वन आ जाएगी।

क्या करते थे वो इससे पहले –

इससे पहले वो फरीदाबाद में इनकम टैक्स डिपारटमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर नौकरी कर रहे थे।

प्रदीप ने हमेशा अपने पिताजी को प्रेरणा का स्त्रोत माना है वो जब अच्छा महसूस नहीं करते थे या जब भी उन्हें लगता था कि वो नहीं कर पाएंगे तो उनके पिताजी ने उन्हें हमेशा मोटिवेट किया और उनका हौसला बढ़ाया है

अभी आगे प्रदीप क्या करना चाहते है

तो अभी जब upsc टॉप करने के बाद में उनकी पहली चॉइस IAS की है और उसमें भी वो शिक्षा के क्षेत्र में या फिर किसानों कि मदद की लिए वो खेती के विभाग में जाना चाहते है।

इंटरव्यू में कैसे सवाल आए –

Pardeep Malik Upsc topper interview experience

तो upsc topper Pardeep Malik ने बताया कि जैसी उन्होंने तयारी की थी प्रश्नों की और इन्टरव्यू का अंदाजा लगाया था जैसा कि हर कोई लगता है कि किस प्रकार के सवाल पूछे जा सकते है तो उन्होंने कहा कि उनसे काफ़ी हटकर भी सवाल पूछे गए थे ज्यादातर सवाल ओपीनियन पर आधारित पूछे गए थे जैसे कि अगर आप इस हालत में होंगे तो क्या करोगे या फिर अगर ऐसा होता है तो क्या करोगे या फिर ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए।

   और उनसे उनकी पढ़ाई और बैकग्राउंड के बारे में कोई सवाल नहीं पूछे गए थे।

 उन्होंने बताया कि आप अपने आस पास की चीज़ों के बारे में ज्यादा जागरूक रहे क्युकी उन्हीं सब से संबंधित सवाल आपसे ज्यादा पूछे जाते है।

प्रदीप मालिक के संघर्ष –

Struggle of padeep malik

1.प्रदीप का लंच का समय 1 घंटे का होता था पर वो अपना लंच 10 मिनट में खाकर ख़तम कर देते थे ताकि उन्हें पढ़ने के लिए कुछ वक़्त मिल सके।

2.जब भी उन्हें खाली समय मिलता था या आराम मिलता था तो प्रदीप हमेशा ही उस समय को पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करते थे।

3.प्रदीप को भी बहुत बार ये लगता था कि उनसे नहीं हो पाएगा वो खामखां में ही इसकी तयारी कर रहे है पर फिर उनके पापा उन्हें समझाते थे कि वो सही कर रहा है और उसे करते रहना चाहिए।

4.जैसा मैंने आपको बताया कि प्रदीप इनकम टैक्स डिपा्टमेंट में नौकरी कर रहे थे तो नौकरी के साथ साथ upsc जो कि इंडिया का सबसे कठिन टेस्ट माना जाता है उसकी तयारी करना बहुत ही मुश्किल है, पर उन्होंने अपने समय को अच्छे से, सही तरीके से और लगन के साथ मैनेज किया और फिर उनकी ये कुर्बानियां रंग लाई।

5.  उन्होंने दिल्ली में रहकर इस पेपर के लिए तैयारी की थी और जो वहां पर प्रदीप के दोस्त थे उन्हें भी वो अपनी सफलता का श्रेय देते है।

इन्हें भी पढ़े –

फेसबुक के मालिक मार्क जुकेरबर्ग की बायोग्राफी

सोते सोते भी कैसे पैसे कमाए

प्रदीप मलिक की आदतें –

उनके पिता ने बताया की वो रात को 6 से 6:30 घंटे की नींद लेते थे।

upsc topper Pardeep malik hobbies

 वो लिखना पसंद करते है वो कविताएं लिखना बहुत पसंद करते है।

उन्हें क्रिकेट बहुत पसंद है, वो क्रिकेट खेलते भी बहुत थे पर जब वो upsc की तयारी कर रहे थे तो उन्हें क्रिकेट को छोड़ना पड़ा।

  और उन्हें बढ़ना तो पसंद है ही।

अगर प्रदीप UPSC में सेलक्ट नहीं हो पाते तो क्या होते –

प्रदीप ने बताया कि अगर वो upsc में अबकी बार सेलेक्ट नहीं होते तो वो IRS होते जो कि वो पिछली साल थे।

दिल्ली में 9 अगस्त 2020 को प्रदीप अपने पापा के साथ हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर से मिले, और CM ने उनकी इस उपलब्धि पर उनको बधाई दी और उनसे काफ़ी खुश हुए।

  प्रदीप से आप काफ़ी प्रेरणा ले सकते है की उन्होंने कैसे इतने साधारण परिवार से होकर भी कुछ असाधारण सा कर दिखाया तो दोस्तो ये जरूरी नहीं है कि आप कहां से हो किस परिवार से हो, आपकी सफलता आपके आत्मविश्वास, लगन,सही दिशा मेहनत और आपकी निरन्तर प्रयासों पर निर्भर करती है।

upsc india

    आप भी अपने बड़े से बड़े सपनों को साकार कर सकते ये कठिन जरूर होगा पर नामुमकिन नहीं होगा बस अपने ऊपर विश्वास रखे।

 मुझे उम्मीद है कि आपको upsc topper Pardeep Malik के बारे में ये जानकारी काफ़ी पसंद आया होगी, इसे अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर जरुर करे। धन्यवाद।

2 thoughts on “UPSC topper Pardeep malik की बायोग्राफी, कैसे एक किसान के बेटे ने किया upsc में टॉप”

  1. Pingback: Mark zuckerberg कौन है-mark zuckerberg biography in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *