गांव में चलने वाला बिजनेस | Village Business Ideas In Hindi

बिज़नेस आईडिया

भारत में बहुत से लोग गांव में रहते है, और गांव का अपना एक अलग ही माहौल होता है और वहां बिजनेस करने के तौर तरीके भी शहरों से काफी अलग होते है।

Village Business Ideas Hindi/गान के बिज़नेस अलग ढ़ंग से किया जाता है पर इसका ये मतलब नहीं है कि गांव में बिजनेस नहीं कर सकते है।

ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जो गांव में अपना अच्छा खासा बिजनेस चला रहे है।

आज गांव में बिजनेस करने के लिए काफी सारे मौके उभर कर आए है। बहुत सारे बिजनेस ऐसे होते है जो शहरों से ज्यादा गांव में अच्छे से कर सकते है।

> नये बिज़नेस आईडिया पढ़े

अगर कोई व्यक्ति अपना बिजनेस गांव में शुरू करना चाहता है तो उसके लिए काफी अच्छा मौका है कि वो नीचे दिए गए ढ़ंग से अपना बिजनेस शुरू करे।

गांव में बिजनेस शुरू करने के फायदे भी बहुत है जैसे कि सस्ती जमीन, कम पैसे निवेश, कम लागत और बिजनेस बड़ा करने की अच्छे संभावना आदि।

अगर आप भी गांव में रहते है या गांव में आपकी कोई जमीन है और वहां पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप नीचे दिए सार village business ideas पढ़ सकते है और यहां से बिजनेस का आईडिया ले सकते है।

> अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करे पूरा पढ़े

गांव में चलने वाला बिजनेस(village business ideas in Hindi)

Village Business Ideas Hindi

मच्छी पालन व्यवसाय –

fish farming Hindi

मच्छी पालन या फिश फार्मिंग बिज़नेस आईडिया को शुरू करने में आपको काफी कम लागत आती है और आप इसे कई अलग अलग तरीके से भी कर सकते है जैसे कि –

  • आप इसे खुले तालाब में कर सकते है
  • आप इसे कोई पोंड बनाकर शुरू कर सकते है
  • आप इसे biofloc से भी कर सकते है

जैसी भी जगह आपके पास मौजूद है आप इस बिजनेस को वैसे ही शुरू कर सकते है।

मच्छी की कई सारे प्रजातियां आती है कुछ कम समय में बड़ी वो जाती है और कुछ को बड़ा होने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपके पास इसका कुछ अनुभव जरूरी है नहीं तो आपको इस बिजनेस में घटा हो सकता है।

फिश बड़ी होने के बाद आप अपनी नजदीकी मार्केट में उन्हें बेच सकते है।

> फेसबुक से पैसे कमाने के 7 तरीके पढ़े

मिल्क सेंटर –

  जैसा कि आपको प्ता है कि गाय और भैंस गांव में काफी ज्यादा होती है, लगभग हर घर में रखी जाती है।

और शहरों में इनके दूध कि काफी मांग रहती है तो इस समस्या के समाधान के लिए आप अपने गांव में ही एक मिल्क सेंटर शुरू कर सकते है या जिसको डेयरी भी बोलते है।

इसमें आपको एक कमरा चाहिए जिसमें आप दूध की फेट निकालने वाली मशीन रखेंगे और लोगो से दूध इकठ्ठा करेंगे।

दूध इकठ्ठा करने के बाद या तो आप बड़ी डेयरी या शहरों बेच सकते है या फिर आप दूसरे वेंडरों को बोलकर अपने सेंटर से ही दूध को उठवा सकते है।

इस बिज़नेस आईडिया को आगे बढ़ाने के लिए आपको कस्टमर्स रिलेशन का भी काफी ध्यान रखना पड़ता है जिससे कि सभी लोग आपके ही सेंटर पर दूध लेकर आए।

> सफल बिजनेसमैन कैसे बने

खाद-बीज की दुकान –

गांव में खेती बाड़ी ही लोगो के मूल रोजगार का साधन होता है। तो खेती बादी करने के लिए गांव में सभी को खाद और बीज की आवश्यकता होती है जिसको आप अपनी दुकान खोलकर पूरी कर सकते है।

मूलत खाद बीज लाने के लिए लोग गांव से शहर में जाते है पर अगर आप उन्हें अच्छा सामान अच्छे रेट पर गांव में ही उपलब्ध करा देंगे तो लोगो शहर में नहीं जाएंगे वो सीधा आपके पास आएंगे।

> Medical Store Business कैसे शुरू करे- मेडिकल शॉप बिज़नेस आईडिया पढ़े

पेय जल की सप्लाई –

पहले के समय में लोग अपने हैंडपंप, नदी और कुओं का पानी पिया करते थे पर अभी समय बदल रहा है और  ज्यादा से ज्यादा लोग RO का फिल्टर पानी पीना पसंद करते हैं बिजनेस के लिए आपको एक RO की जरूरत पड़ेगा ,एक फोर व्हीलर की ओर कुछ कैन जो आप लोगो के घरो में पानी ले जाने के लिए इस्तेमाल में लेंगे।

यह बिजनेस आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और उसके बाद में धीरे-धीरे इस बिजनेस को अपने गांव से दूसरे गांव तक लेकर जा सकते हैं।

> EV charging station business कैसे शुरू करे-पूरी जानकारी पढ़े

रिटेल दुकान –

रिटेल स्टोर में काफी सारे बिजनेस आ जाते है इसमें जो भी आपके लिए अच्छा हो उसे ही आप शुरू कर सकते है जैसे कि –

° ग्रोसरी या किराने की दुकान

° कपड़ों की दुकान

° मोबाइल की दुकान

° हार्डवेयर की दुकान

° सैलून

° मिठाई की दुकान

इत्यादि में से आप कोई भी बिजनेस गांव में शुरू कर सकते है क्युकी ये सब भी अच्छे चलने वाले बिजनेस है।

गांव में इन सब बिजनेस की जरूरत होती है लोग यह सब सामान लाने के लिए शहर जाते हैं तो अगर आप उनको यह सारा सामान गांव में ही उपलब्ध करा देंगे तो लोग आपसे ही खरीदना पसंद करेंगे।

पोल्ट्री फार्मिंग –

इस बिजनेस को आप अच्छी तरह कैसे हैं गांव में ही कर सकते हैं क्योंकि शहरों में इतनी खुली जगह उपलब्ध नहीं होती है और सारा सामान महंगा होता है।

अगर आपके पास पोल्ट्री फार्मिंग करने के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है तो आप किराए पर जमीन लेकर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

इस बिजनेस में आपको मुर्गी के छोटे बच्चे लाने होते हैं और उनकी देखभाल करके उनको बड़ा करके मीट के लिए बेचना होता है।

इस बिजनेस में मार्केटिंग की कोई दिक्कत नहीं आती है अगर आपके आसपास मीट खाने वाले नहीं है तो आप इसे लोकल व्यापारी को भी बेच सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको एक कच्चे या पक्के शादिक की जरूरत होती है और कुछ फार्म में जरूरी सामान लाना होता है जैसे ड्रिंककर और फीडर आदि और फिर आप छोटे चुजो को लाकर फार्म की शुरुआत कर सकते हैं।

बच्चों को बड़ा होने में लगभग 45 से 50 दिन का समय लगता है उसके बाद आप उन्हें मार्केट में भेज सकते हैं।

ऑर्गेनिक सब्जी का उत्पादन – 

इस बिजनेस का मतलब होता है कि आपको सब्जियों को अपने खेत में बिना हानिकारक खाद और दवाइयों के उगाना है और फिर उसे लोगों में बेच देना है।

खाद के रूप में आप गोबर आदि की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं और खुद से बनाई हुई नीम आदि की दवाई का छिड़काव भी कर सकते हैं जो कि मनुष्य के लिए हानिकारक ना हो।

लोग आजकल ऑर्गेनिक सब्जी और फलों की तरफ काफी आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य के बारे में शिक्षा प्राप्त हो रही है इसलिए कोई भी हानिकारक सब्जी का सेवन करना पसंद नहीं करता है।

ऑर्गेनिक सब्जी का आम सब्जी के मुकाबले रेट काफी ज्यादा होता है और आप इसमें कम उत्पादन में भी ज्यादा धन कमा सकते हैं।

आटा चक्की –

आटा जो की हर घर की जरूरत होती है पर हर घर में आटा पीसने के लिए चक्की उपलब्ध नहीं होती है।

शहरों में तो बहुत सारे लोग पैकेट वाला आटा भी खाते हैं पर गांव में जो कि हर घर में खेती होती है तो लोग खुद के ही गेहूं आदि पिसवाना पसंद करते हैं।

आप अपने घर या दुकान में एक चक्की रख सकते हैं वह उन लोगों को आटा पीसने की सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं जिसमें आप अपने ट्रैक्टर के पीछे चक्की जोड़कर लोगों के घर घर जाकर भी उनके लिए आटा पीस सकते हैं।

क्योंकि इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे की जरूरत होती है तो कमाई भी ओर बिजनेस के मुकाबले कम ही होती है।

तेल निकालने की मिल –

गांव में बहुत सारे लोग सरसों सोयाबीन और मूंगफली आदि की खेती करते हैं जिससे भरपूर मात्रा में तेल निकलता है।

तेल हर किसी को घर में चाहिए होता है और लोग तेल निकलवाने के लिए कहीं दूर चलकर बिल में जाते हैं और वहां से तेल निकलवा कर लाते हैं पर अगर आप उनको यह सर्विस अपने गांव में ही देने लगेंगे तो लोग आपसे ही देर निकलाएंगे।

तेल निकलने के बाद जो खली जैसा बसता है उसे पशुओं को डाला जाता है जो कि आप लोगों में बेच सकते हैं।

इस बिजनेस को आप छोटे पैमाने से अपने ट्रैक्टर के पीछे जोड़ने वाली मशीन से भी कर सकते हैं और अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं तो आप एक छोटी मिल से भी शुरुआत कर सकते हैं।

ब्लॉगर –

आप अगर हमारी यह जानकारी पढ़ रहे हैं तो जाहिर है कि आप पढ़े लिखे हैं तो अब आप अपना खुद का ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं।

आपको जिस भी टॉपिक की अच्छी जानकारी है उसे आप हिंदी या इंग्लिश में लिखकर और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जिसे ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ब्लॉगिंग शुरू करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं पर आपको पैसे कमाने के लिए इसमें थोड़ा समय देना होता है जो कि लगभग 6 से 8 महीने का होता है यह आप की मेहनत पर निर्भर करता है।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में दो से ढाई हजार रुपए की जरूरत होती है। जिसमें आपको एक डोमेन और होस्टिंग लेनी होती है।

ट्यूशन- 

जहां लोगों का घर होता है वहां पर बच्चे भी होते हैं और जहां पर बच्चे होते हैं तो उन्हें स्कूल में पढ़ने की भी जरूरत होती है और जब बच्चे पढ़ते हैं तो उन्हें ट्यूशन की जरूरत होती है।

ट्यूशन की जरूरत शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी होती है क्योंकि हर मां बाप चाहता है कि उनका बच्चा अच्छे ढंग से पढ़ें, और इसके लिए वह अध्यापक को अच्छी-खासी फीस देने के लिए तैयार हो जाते हैं।

आप गांव में अपने घर से ही बच्चों को किसी भी विषय की ट्यूशन देने शुरू कर सकते हैं।

ट्यूशन के प्रति दिन 2 से 3 घंटे में ही आप महीने के अच्छे पैसे कमा पाएंगे।

ट्यूशन को आप बच्चों को ऑफलाइन पढ़ाने के साथ-साथ अपने फोन से रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर भी डाल सकते हैं जिससे आप और भी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

डेयरी –

दूध की जगह गांव और शहर हर जगह पर होती है पर गांव में हर किसी के पास अपनी गाय या भैंस उपलब्ध होती है पर शहरों में ऐसा नहीं होता है।

ऐसे में आप गांव में कई सारे पुष्पा रखकर अपनी डेरी खोल सकते हैं और उसका दूध शहरों में उचित मूल्य पर सप्लाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत आप 600000 से 700000 में कर सकते हैं यह आपके एरिया की महंगाई के ऊपर निर्भर करता है।

बाइक और गाड़ी रिपेयर –

आज के समय में गाड़ी या बाइक हर घर में उपलब्ध हो गई है और हर चलने वाली चीज खराब भी हो जाती है तो ऐसे में जरूरत पड़ती है एक मैकेनिक की दुकान की जो आप अपने गांव में खोल सकते हैं।

आज बहुत सारे गांव में मैकेनिक की दुकान उपलब्ध ना होने के कारण बहुत से लोग गांव से अपनी गाड़ियां बाइक को रिपेयर कराने के लिए शहर में लेकर आते हैं अगर आप उनको यह सुविधा अपने गांव में ही उपलब्ध करा देंगे तो आपको भी फायदा होगा और लोगों को भी फायदा होगा।

फ्रीलांसर –

अगर आपके पास कोई स्किल या कोशल है तो फ्रीलांसर का काम एक ऐसा काम है जो आपको बहुत ही कम समय में अच्छे पैसे कमा कर दे सकता है।

फ्रीलांसर के तौर पर आप कब सारे काम कर सकते हैं जैसे कि

  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वेब डिजाइनिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • कंटेंट राइटर
  • फेसबुक या गूगल एड्स एक्सपर्ट
  • SEO

इत्यादि जैसे काम आप ऑनलाइन अपने घर बैठे ही लोगों को करके दे सकते हैं इसके लिए कई सारी साइट हैं जैसे फ्रीलांसर या upwork इत्यादि इन सब पर जाकर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर लोगों को बता सकते हैं कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं फिर लोग अपना काम कराने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे।

> कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करे

सूअर पालन –

गांव में बिजनेस करने के लिए सूअर पालन का व्यवसाय भी एक काफी अच्छा विकल्प है।

इसमें आपको देसी काले सूअर रखने की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आप विदेशी ब्रीड जो कि सफेद रंग की आती है आप उन्हें पाल सकते हैं।

शुरुआत करने के लिए आपको ₹500000 के लगभग की जरूरत होती है।

इस बिज़नेस में आपको पहले 8 महीने में ही कमाई होनी शुरू हो जाती है।

इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आप ट्रेनिंग या कुछ अनुभव जरूर ले ताकि आप काफी सारी गलतियां करने से बच सकें।

टेंट और डीजे का सामान –

शादियां तो हर जगह ही होती रहती हैं और उनके लिए जरूरत होती है टेंट और डीजे आदि सामान की जो कि लोग गांव से शहरों में लेने के लिए जाते हैं पर आप इस सामान को गांव में ही उपलब्ध करा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप की शुरुआत में ही पैसे लगते हैं उसके बाद में आपको बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगते बस लेबर को छोड़कर।

पर इस बिजनेस के साथ एक दिक्कत यह भी है कि यह सीजनल बिजनेस होता है जो कुछ समय के लिए आता है और फिर कई दिनों तक आपको फ्री बैठना पड़ता है इसे आप अन्य बिजनेस के साथ भी कर सकते हैं।

तो मुझे उम्मीद है कि आप अपना बिजनेस श्रद्धापूर्वक शुरू कर सकते हैं आप बिजनेस आइडिया ऊपर दिए गए बिज़नेस आईडिया से चुन सकते हैं अगर आपको कोई अन्य बिजनेस आइडिया आता है तो आप पहले मार्केट रिसर्च जरूर कर लें ताकि आप भविष्य में धोखा खाने से बच सकें।

अगर आपको Village Business Ideas Hindi पसंद आए हैं तो आप इसे अन्य लोगों के साथ फेसबुक या व्हाट्सएप पर शेयर जरूर करें और आपको ये बिज़नेस आईडिया कैसे लगे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

क्या गाँव में रहकर बिज़नेस किया जा सकता है

जी हाँ, आप गाँव में रहकर बिज़नेस करके भी हर महीने काफी पैसे कमा सकते है. बिज़नेस जैसे की –
1. खाद बिज की दूकान
2. csc सेंटर
3. रिटेल स्टोर
4. फ्रीलांसर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *