What is softbank in hindi- Softbank kya hai

softbank-kya-hai

तो आजकल आप हर हफ्ते या महीने में सुनते ही होंगे कि softbank ने इस startup में इतने million या billion dollars invest करे है। तो आपके दिमाग में ये आता होगा की ये softbank kya hai , कहा की कंपनी है बैंक है या कोई निवेशक फर्म है आदि , तो इसमें मै आपको साडी चीज़े अच्छे से समझाने की कोशिश करूँगा।

तो softbank की शुरुआत 3 sep,1981 में Masayoshi Son ने कि थी।
उनका हेडक्वार्टर Tokyo , japan में है।

आप सोचते होंगे कि उन्होंने अपने नाम में bank ही क्यों रख क्या ये किसी type का bank है? तो जब इसकी शुरुआत हुए थी तब computer revolution की भी शुरुआत ही हुए थी। तब हार्डवेयर तो मार्केट में आने लग गए थे पर सॉफ्टवेयर बहुत ही कम होते थे। तो तब softbank सॉफ्टवेयर को खरीदते थे ओर उन्हें होलसेल में pc stores पे बेच देते थे इस लिए उनका नाम पड़ा softbank मतलब softwares का bank
पर अभी तो softbank काफ़ी चीज़ों में expand कर चुका है और उनकी होल्डिंग कम्पनी का नाम है

Softbank group corporation
अभी वो काफ़ी अलग अलग बिजनेस में है जैसे internet, मोबाइल , robotic , energy , बिजनेस सर्विसेस, टेलीकॉम इत्यादि।
अभी softbank जापान की चोथी सबसे बडी public traded कंपनी है। उनका सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट साल 2000 में था जब उन्होंने Alibaba में 20 मिलियन डॉलर invest किए थे। ओर जब alibaba ने अपना ipo किया 2014 में तो उसकी value 60 billion डॉलर हो चुकी थी। तो जरा सोचो 14 सालो में उनकी investment 3000 गुना ओर बढ़ गई।
जापान के टेलीकॉम मार्केट में entre करने के लिए softbank ने साल 2006 में vodafone जापान को 15.4 billion डॉलर में खरीदा लिया ओर अब से softbank के under आता है।

2012 में उन्होंने अमेरिकन टेलीकम्युनिकेशन कंपनी Sprint में इन्वेस्ट किया था ओर अब वो उस कंपनी में 83% के आस पास own करते है।
सितंबर 2016 में तो उन्होंने कमाल है कर दिया जब उन्होंने ब्रिटिश की इलेक्ट्रॉनिक chip बनाने वाली कंपनी ARM को 32 billion डॉलर में खरीदा लिया। Arm basically chips design करती है जो smartphone, computers , laptop & smart tv इत्यादि में प्रयोग होते है।
पहले softbank capital के नाम से वो companies में इन्वेस्ट करते थे जो early stage में invest करते थे, उस time पे उन्होंने India में भी काफी कम्पनियों में जैसे ola, housing & snapdeal इत्यादि में invest किया।

Softbank vision fund

अभी ये हो हो गया की softbank kya hai तो अब बात करते है की softbank vision fund क्या है

2016 में Softbak ने पूरी दुनिया को चोका दिया जब उन्होंने अपना 100 billion डॉलर का Softbank Vision fund announce किया, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा tech fund है।

तो इस vision fund में
1.45 bn dollar Saudi Arabia के public investment fund ने डाला है

  1. 15 bn dollars abu dhabi के mubadala investment company ने डाला है
  2. 28 bn dollars softbank के खुद के पैसे है
  3. 5 bn dollars -apple , qualcomm, foxconn & sharp ने डाला है

ओर अभी बचे 7 bn dollars उन्हें ओर raise करने है।

तो ये सारे पैसे वो उन tech कंपनियों में invest करते है को उन्हें लगता है कि अपने field में वो market leader हो सकती है। Softbank ने investment को बिल्कुल बदल कर रख लिया है , softbank के आने से पहले कम्पनियों को 1bn raise करना बहुत ही मुश्किल होता था ओर बहुत ही कम कंपनियां उठा पातीं थी पर अब softbank vision fund आने के बाद ये common हो गया है।
तो अभी जब कोई startup softbank के पास तो softbank उनमें इतना पैसा invest करता है जिससे वो अपने field के market leader बन सके और अपने compititor को भी खरीद पाए।
तो अब अगर एक सेक्टर कि किसी कंपनी में softbank ने invest कर दिया तो उसी सेक्टर की दूसरी कंपनियों को fund raise करने में बड़ी दिक्कत आती है क्युकी सभी को पता है कि softbank के पास बहुत पैसा है वो अपनी कम्पनी में ओर भी पैसे लगा सकता है और इनके साथ compition करना मुश्किल है।
ओर अभी उन्होंने दुनिया भर के लगभग हर startup में invest किया है जिससे अगर कोई कंपनी डूब भी जाएगी तो उनको फायदा होना ही है। जैसे उनके पास ola के भी shares है ओर uber के भी तो इनमें से कोनसी भी कंपनी जीते फायदा तो softbank को आखिर में होना ही है।
ओर चोकाने वाली बात ये है कि vision fund का 40% से ज्यादा पैसा वो 2 साल में ही invest कर चुके है।

अभी softbank का ये कहना है कि हर 3 से 4 साल में वो इस प्रकार के vision funds लॉन्च करना चाहते है जिसमें वो अगले कुछ सालों में दुनिया के लगभग 1000 startup में invest कर ले।

तो अब मुझे उम्मीद है की softbank kya hai आपको समझ आ गया होगा, अगर आपक मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप निचे कमेन्ट सेक्शन में अपने सवाल या कोई अपनी प्रतिकिरिया जरुर दे और अपने परिवार और मित्रो के साथ whatsapp or facebook पर शेयर जरुर करे

softbank vision fund team

softbank क्या है

softbank की शुरुआत 3 sep,1981 में Masayoshi Son ने कि थी।
उनका हेडक्वार्टर Tokyo , japan में है।

softbank vision fund कितना बड़ा है

2016 में Softbak ने पूरी दुनिया को चोका दिया जब उन्होंने अपना 100 billion डॉलर का Softbank Vision fund announce किया, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा tech fund है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: